नए साल की शुरूआत से ही ही नरेंद्र मोदी एंड कंपनी अर्थात केंद्र सरकार भारत देश की जनता को अपने योजनाओं  से लाभान्वित करना चाहती है ।यह योजनाएं सन 2018 से शुरू होने वाले हैं। केंद्र सरकार का कहना है कि इसका सीधा फायदा जनता को मिलेगा। इससे उनकी जिंदगी आसान हो जाएगी।

योजनाओं के अंतर्गत एक योजना ऐसी भी है ।जिसमें अपने आधार नंबर को लिंक कराना है।साल 2018 की शुरूआत होते ही यह योजना लागू हो जाएगी कि आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से अपना आधार नंबर लिंक कर सकते हैं ।सरकार इस पर तेजी से काम कर रही हैं। इससे पहले आधार लिंक कराने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते थे तथा मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने के लिए कस्टमर केयर या फिर सर्विस सेंटर जाना पड़ता था। यह सुविधा होने से हम घर बैठे ही अपना आधार नंबर लिंक करवा सकते हैं।यह प्रक्रिया एक ओटीपी के द्वारा होगी।

योजनाओं के अंतर्गत अब सभी गोल्ड ज्वेलरी पर हॉलमार्क का निशान मौजूद होता है।जिससे गोल्ड का काला धंधा बंद होने में सहायता मिलेगी। इसके साथ-साथ जनता को उचित दाम पर उचित गोल्ड सर्विस उपलब्ध होगी। गौरतलब है कि वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने भी हॉल मार्किंग को अनिवार्य करने की प्रतिबद्धता जताई है हॉलमार्क का निशान सोने के 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट वाले ज्वेलरीज़ पर दिखाई देंगे।

साल 2018 की शुरुआत चाहिए डेबिट कार्ड से खरीदारी करनी बहुत आसान हो जाएगी गौरतलब है कि सरकार जब से केंद्र में आई है तब से वह डिजिटलीकरण को प्राथमिकता देते हुए आई है।इस तरह से डेबिट कार्ड से खरीदारी आसान हो जाने से डिजिटलीकरण और औद्योगीकरण में बहुत फायदा होगा ।सरकार डिजिटिलीकरण के तहत एमडीआर में होने वाली कटौती को कम करना चाहती है। यह नियम आरबीआई द्वारा नए साल में लागू किए जाएंगे अभी इंडिया में होने वाले कटौती लगभग 2 फ़ीसदी है।

सरकार अपने अनेक योजनाओं से भारत में विकास का दावा करते हुए चली आई है। लेकिन क्या इन योजनाओं का फायदा भारत देश की जनता को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से मिल पाता है या देखना बहुत ही दिलचस्प होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here