Jai Ram Thakur takes oath as Himachal Chief Minister during the swearing-in ceremony of Himachal Government at Ridge in Shimla on Wednesday. Express Photo by Pradeep Kumar 27/12/17

हिमाचल प्रदेश में बंपर जीत के बाद भाजपा सरकार हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाने की कवायद में जुट चुकी है ।इस क्रम में आज कैबिनेट बैठक में अगले 5 सालों के लिए हिमाचल प्रदेश के भविष्य को तय किया गया तथा मुख्यमंत्री समेत लगभग 11 मंत्रियों को उनके कार्यकुशलता के आधार पर विभाग सौपे गए।

हिमाचल प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में जयराम ठाकुर है। जय राम ठाकुर ने विभागों में सबसे बड़ी जिम्मेदारी अपने ऊपर रखी है ।उन्होंने अपने पास गृह विभाग और वित्त विभाग रखा है। कार्यकुशल होने की वजह से मुख्यमंत्री जी अपने पास इसके अलावा सामान्य प्रशासन कार्मिक विभाग व अन्य विभागों की जिम्मेदारी भी संभाल लेंगे।

इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश के प्रदेशवासियों का स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए विपिन परमार को स्वास्थ्य विभाग दिया गया है। इसके अलावा वह चिकित्सा विज्ञान, तकनीक जैसे प्रमुख विभागों का भी कार्यभार संभालेंगे।वीरेंद्र कुवर को ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने का प्रमुख जिम्मेदारी दिया गया है। ये  ग्रामीण विकास पशुपालन मत्स्य विभाग जैसे प्रमुख विभागों का संचालन करेंगे।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांग्रेस से आए हुए अनिल शर्मा को उद्देश्य परियोजनाओं से संबंधित विभाग तथा ऊर्जा स्रोत तथा गैर पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों से संबंधित एवं प्रमुख विभाग दिए हैं ।जय राम ठाकुर ने अनिल शर्मा को ऊर्जा स्रोतों से संबंधित विभाग देकर के उन पर भरोसा जताया है।

इसी क्रम में जय राम ठाकुर ने सिंचाई बागवानी व सैनिक कल्याण जैसे प्रमुख विभागों को मोहिंदर सिंह ठाकुर को देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री एवं ग्यारह मंत्रियों से इस बार बने इस मंत्रिमंडल में केवल एक महिला है जो नारी शक्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। मंत्रिमंडल ने सर्वसम्मति से शहरी विकास आवास विभाग देश एवं प्रदेश योजना संबंधित विभागों को महिला मंत्री सरवीन चौधरी को देने का ऐलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here